Most Recent

वर्डप्रेस क्या है? किस तरह से कर सकते हैं प्रयोग

दुनिया तेजी से डिजीटल रूप में बदल रही है। लगभग हर काम कम्प्यूटराइज्ड हो रहा है। हर किसी को कम्प्यूटर चलाना भी अच्छा लगता है। आज प्रत्येक कंपनयिां चाहती हैं कि उनके प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक जल्दी पहुंचे। इसलिए कंपनियां वैबसाइट का सहारा लेती हैं। और कंपनियां वैबसाइट बनवाने में कोई कसर भी नहीं छोड़ती हैं। क्योंकि हर कोई चाहता है कि एक बढिय़ा और सरल वैबसाइट हो। कई लोग तो फ्रीलांसर के रूप में अपना ब्लॉग बनाकर आम जनता तक अपनी बात पहुंचाते हैं। वहीं ब्लॉगर भी चाहता है उनका ब्लॉग अच्छा और क्रीटिव हो। इसी काम आसान कर दिया है वर्डप्रेस ने। अब सभी के मन में ये सवाल पैदा होते हैं कि ये वर्डप्रेस क्या है। कैसे काम करता है। क्या हम इसे सीखे सकते हैं। इसके लिए क्या-क्या जरूरत है होती है, और कितने समय में सीख सकते हैं। तो आइए हम आपको आसान शब्दों में बताते हैं।

क्या होता है वर्डप्रेस

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने वाला टूल है, जो ऑनलाइन वेबसाइट बनाने में आपकी मदद करेगा। वर्डप्रेस को पीएचपी (ओपेन सोर्स लैंक्वेज) यानि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज कर बनाया गया है। आसान शब्दों में कहा कि जाए कि सबसे बढिय़ा और सरल ब्लॉगिंग वेबसाइट कंटेंट मैनेजमैंट सिस्टम है। इस सिस्टम में वेबसाइट को मैनेज करने के लिए कई हजार थी स और प्लगइन मौजूद हैं। इसे मैटमुलेनवेज ने पीएचपी और माईसिक्वल की मदद से बनाया है और 27 मई 2003 में लॉन्च किया था। वैसे तो बहुत सारे कॉन्टैंट मैनेजमेंट सिस्टम है फ्री ओपन सोर्स हैं। जैसे कि जूमला, बूटस्टेप, ट बलर, डू्रपल आदि हैं लेकिन इनमें से वर्डप्रेस सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला है। अधिकतर लोग इसे ही प्राथमिकता देते हैं।

ये भी जरूर जानें

हमें वर्डप्रेस पर काम करने से पहले ये भी जानना जरूरी है। इसके दो टाइप देखने को मिलेंगे। यानि दो हिस्सों में बंटा मिलेगा। अब कौन सा ठीक रहेगा कौन सा नहीं। पहला भाग वर्डप्रेसडॉटओआरजी और दूसरा वर्डप्रेसडॉटकॉम यही सवाल हर किसी के मन उठता रहेगा। अब कौन सीखने के लिए ठीक है और कौन सा नहीं। तो चहिए हम आपका ये कं यूजन दूर करते हैं। वर्डप्रेसडॉटकॉम पर आप एक बेहतरीन फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें वेब हॉस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं वर्डप्रेसडॉटओआरजी पर भी यह काम कर सकते हैं। लेकिन अगर प्रोफेशनल वेबसाइट बनानी हो तो इसकी प्राथमिकता पहले तौर पर होगी। साफ-साफ शब्दों में कहे तो प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेसडॉटओआरजी कर प्रयोग करें।

किस तरह से कर सकते हैं प्रयोग

अगर बात करें कि वर्ष 2003 से पहले की तो उस समय कोई भी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था। क्योंकि उस दौरान वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने का काम सिर्फ वेब डेवलपर और डिजाइजन ही करते थे। जानकारी के अनुसार उस समय कंटैंट मैनेजमेंट सिस्टम की सुविधा नहीं थी। वेब डेवलपर खुद तैयार करते थे और फिर उस पर काम करते थे। इस काम के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना अति जरूरी था। इस काम के लिए काफी समय भी लगता था। लेकिन सबसे वर्डप्रेस दुनिया में कदम रखा तो यह काम बहुत आसान हो गया। आज यह भी कहा जा सकता है कि अगर आपको एक बढिय़ा वेबसाइट बनाना और यह काम जल्दी करना हो तो वर्डप्रेस से बढिय़ा कोई टूल नहीं होगा। अगर आपको बढिय़ा और आसान तरीके से रिस्पॉसिंव वेबसाइट बनाना हो तो वर्डप्रेस की बेसिक जानकारी होनी चाहिए बस। इसके बाद आपको इसमें प्लगइन और कई तरह के थीम इंस्टाल करके एक बहुत प्यारी सी वेबसाइट बना सकते हैं।

कहां से मिलेगा वर्डप्रेस

आपके पास डेस्कटॉप कम्प्यूटर या फिर लैपटॉप होना जरूरी है। साथ में इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। यह सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन फ्री में उपलब्ध है। इसे इंटरनेट की सहायता से वर्डप्रेस डाउनलोड कर सकते हैं। फिर इसे अपने कम्प्यूटर पर इंस्टाल करना पड़ेगा। इसमें बहुत कम समय लगेगा। इसके बाद आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।


वर्डप्रेस क्या है? किस तरह से कर सकते हैं प्रयोग वर्डप्रेस क्या है? किस तरह से कर सकते हैं प्रयोग Reviewed by kuchsikhamaine on 19:03 Rating: 5
Powered by Blogger.